Study Tips

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे – Competitive Exam Preparation Tips in Hindi

वर्तमान समय में यदि आप एक सरकारी नौकरी की संतुष्टि में है तब आपको किसी ना किसी प्रतियोगिता परीक्षा से अवश्य गुजरना पड़ेगा, क्यूंकि बिना कठिन परिश्रम के कोई कामयाब नही होता है।

किसी भी क्षेत्र सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम अवश्य करना होता है, यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए है और आप Competitive Exam Preparation Tips से संबंधित जानकारी देख रहे है, तब इस लेख के माध्यम से पा सकते है।

हम जानते है की भारत में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है और आवादी भी है जिसके कारण हर परिवार में गरीबी है, वहीँ लाखों से विद्यार्थी हर साल प्रतियोगिता परीक्षा में जुटते है।

मिडिल क्लास फॅमिली से संबंधित विद्यार्थी जब किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते है, तब वह कठिन परिश्रम करते है, हम जानते है की भारत में जितनी भी भर्तियां निकलती है या कोई सरकारी नौकरी होती है, वह सब परीक्षा के आधारित होती है।

सभी पोस्ट के अलग अलग परीक्षा के चयन होते है, यदि आप IPS या IAS की तयारी कर रहे है तब आपको UPSC परीक्षा से गुजरना पडेगा, तभी आप इन भारतीय नौकरी में अपना नाम बना सकते है।

आज की इस महत्वपूर्ण जानकारी से यदि आप किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तयारी कर रहे या करना चाहते है, तब आपके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है।

अतः आपसे निवेदन है की इस लेख को आप अंत तक अवश्य पढ़े, यहाँ से आपको अपने एग्जाम में सही से तैयारी करने के कुछ Tips मिल जाएंगे, जिनको फॉलो करके आप अपनी परीक्षा में सुधार ला सकते और अपना जीवन सुधार सकते है।

प्रतियोगिता परीक्षा क्या होती है ? 

Competitive Exam क्या होता है, क्या आप जानते है आप तो तैयारी कर रहे है जाहिर से बात है की आप जानते ही होंगे, लेकिन फिर भी यहाँ हम इसके बारे में थोड़ा समझते चले की यह कब होते है और कैसे होते है एवं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे की जाती है।

हम जानते है की भारत सरकार द्वारा अनेक भर्तियां निकल रही है जिसका लाभ भारत देश के युवा उठा रहे है, लेकिन इन भारतियों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा से गुजरना पढता है, अभी के समय देखा जाए तो SSC GD Constable भर्ती चर्चा में चल रही है।

अब यदि इस भर्ती को उम्मीदवार सफल होने के लिए SSC (Staff Selection Commission) के लिए परीक्षा से गुजरना पड़ेगा, ऐसे ही अन्य पद होते है जिनमे अलग अलग प्रतियोगता परीक्षा होती है।

How to Prepare Competitive Exam in Hindi

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे - Competitive Exam Preparation Tips in Hindi

भारत में प्रतियोगिता परीक्षा का कम्पटीशन काफी बढ़ गया है, यदि हम कहें की भारत देश में कॉम्पिटेटिव परीक्षा का सबसे ज्यादा क्रेज है तब यह गलत नहीं, इसलिए यहाँ विद्यार्थी भारी तादार में परीक्षा की तैयारी करते है।

लेकिन सभी कामयाब नहीं हो पाते क्यूंकि ज्यादा विधार्थियों के कारण कुछ ही सफल हो पाते है और अपना जीवन सुधारते है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी नाकाम रहते है कड़ी से कड़ी मेहनत करने के बाबजूद।

आपकी नज़र में आप कोई गलती नहीं करते परन्तु फिर भी सफलता नहीं कर पाते, इसका यही कारण है की आपने अपनी परीक्षा का डट कर सामना नहीं किया।

यदि आप अपनी परीक्षा से डरते है और सोचते है की मैं इस परीक्षा में कभी कामयाब नहीं हो सकता तब आप जीवन कभी नहीं सुधार सकते, क्यूंकि जितना आप अपनी परीक्षा से डरोगे उतना ही आपको कठिन लगेगा।

जिस दिन आप यह समझ जाओगे की एक इंसान से बढ़कर कुछ नहीं है तब आप अपने जीवन में कामयाब हो जाओगे और सफलता पाओगे, यदि आप Pradeep Singh जो UPSC से टोपर है उन्हें जानते है तब वह भी एक इंसान ही है।

प्रदीप सिंह भारतीय नागरिक है जिन्होंने UPSC से टॉप करके IAS जैसी पोस्ट में अपना नाम बनाया, आप भी एक इंसान है और इंसान से बढ़कर कुछ नही होता।

लेकिन आप अपने जीवन में जिसके कारण सफलता पाओगे और उसी से डरकर रहोगे तब आप कभी उसको नहीं जीत पाओगे, एक्साम में कभी डरना नही चाहिए यदि आप अपने दिमाग के गलत विचार लाते हो की इस परीक्षा को मैं कैसे पास करूँगा इसमें मैं पास नहीं हुआ तब क्या करूंगा।

सबसे पहले अपने दिमाग से ऐसे विचार निकालो यदि आप रखते हो, आप एक विद्यार्थी हो और एक स्टूडेंट्स से भागकर परीक्षा कहाँ जायेगी आपके पास ही आएगी।

यहाँ हम आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ tips देंगे, जिन्हे आपको आपको ध्यानपूर्वक समझना है और पालन करना है।  

परीक्षा का सिलेबस एवं पैटर्न देखे :

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको उसके सिलेबस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पता होना अनिवार्य है, परीक्षा के सिलेबस से आप यह जान सकते है की उस परीक्षा में कितने प्रश्न दिए जाएंगे एवं उस प्रश्न के कितने अंक दर्ज किये जाएंगे।

अब आप यही से अपनी परीक्षा को सरल बना सकते है उस सिलबस में आपको यह पता चल जाएगा की सबसे महत्वपूर्ण क्या है आपको किस तरीके के प्रश्न को देखना है और उसकी तैयारी करना है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की यदि आपको अपने प्रतियोगिता परीक्षा चाहे वह कोई भी उसका सिलेबस या उसका पैटर्न नहीं मिल रहा तब आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से देख सकते है।

इसी के साथ साथ यदि आप अपना Competitive Exam को सरल बनाने के लिए उसका सिलेबस पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है और उसको अपने गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है।

अब आप जब भी अपना प्रतियोगिता परीक्षा में जुटना चाहते है तब उस पीडीऍफ़ को एक बार अवश्य देखे, उसमे आपको अधिक से अधिक जानकारी मिल जायेगी।

 गूगल से तैयारी करे :

गूगल जिसे हम संसार का सबसे बढ़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन कह सकते है, क्या आप जानते है की इससे आप अपनी प्रतियोगिता परीक्षा की तयारी कर सकते है जी हाँ गूगल पर आपके सवाल का जवाव उपलब्ध है।

आज कल यदि देखा जाए तो अधिक से अधिक विद्यार्थी ऑनलाइन अध्यन कर रहे है अब चाहे वह यूट्यूब हो या गूगल, यह दोनों प्लेटफार्म किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

यहाँ आप सोचते होंगे की गूगल से परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते है, प्रिय कर सकते है यदि आप अपना कीमती पैसा बचाना चाहते है और आप बिना काउचिंग के परीक्षा की तयारी करना चाहते है तब इन प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते है।

गूगल का उपयोग करना एक व्यक्ति के ऊपर होता है यदि आप इसका सही और सटीक उपयोग करेंगे तब आप इसी से सफल बन सकते है।

यदि आप किसी भी SSC या UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे है और आपको कोई प्रश्न का जवाव नहीं मिल रहा यदि आप कोचिंग नहीं पढ़ते तब आपको वह जवाव कहना से मिलेगा, तो प्रिय हम आपको बता दे की गूगल पर बहुत से प्रश्नों के जवाव आपके लिए उपलभ्ध है।

बस आपको वह प्रश्न सर्च करना है और उसका जवाव मिल जाएगा वह भी पूरे विश्तार में, इसी के साथ साथ यदि आप उसी प्रश्न के बारे में अपने अध्यापक की तरह समझना चाहते है तब आप YouTube मदद ले सकते है।

वहीँ यदि आपको किसी भी प्रकार का अपनी प्रतियोगिता परीक्षा का Study Material चाहिए तब वह आपको यहाँ मिल जायेगा जो आपके अध्यापक आपको नहीं बता सकते।

इसलिए प्रिय विद्यार्थियों हम आपको गूगल का सही उपयोग करने को कहते है और उससे अपने प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने को कहते हैं।

अपना अध्यन करने का समय बनाएं 

समय का महत्त्व समझना बहुत जरूरी होता है, यदि आप इस समय अपना समय नष्ट करेंगे तब आगे चलकर कुछ नहीं कर सकते, क्यूंकि यही समय है जिसमे आप अपना जीवन सफल बना सकते है इसलिए प्रिय कभी समय नष्ट ना करे :-

प्रतियोगिता परीक्षा को समझते हुए समय का टाइम टेबल बनाएं यह बहुत जरूरी होता है क्यूंकि अधिक अधिक विद्यार्थी अलग अलग विषय का अध्यन करते है एक ही समय में जिसके कारण मस्तिष्क में कुछ समझ नही आता।

आपको ऐसा नही करना है आपके पास काफी समय है, एक दिन में हर व्यक्ति के लिए 24 घंटे होते है अब आपको इन्ही घंटों से अपना टाइम टेबल बनाना है।

सबसे पहले आपको हमने जो बताया सिलेबस को देखे यह अब काम आने वाला है, आप जब सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न देखंगे तब आपको वहां किस विषय से सबसे ज्यादा प्रश्न आने वाले है इसकी जानकारी भी मिलेगी।

अब आप उसी विषय से अपना टाइम टेबल सकते है मान लो की मैथ्स आपको सबसे ज्यादा कठिन लगती है और उसी में प्रश्न की संख्या सबसे ज्यादा है जिसमे अंक भी सबसे ज्यादा दिए जा रहे है, तो आपको सबसे पहले मैथ्स पर ध्यान देना होगा।

इन 24 घंटों में 3 घंटे निकाल दो जिससे आपको तय करना की मुझे इन 24 घंटों में मैथ का विषय पढ़ना है चाहे कुछ भी हो।

अब आपके पास 21 घंटे बचते है इन घण्टों में आप अलग अलग विषय चयन कर सकते है लेकिन जो आपको ज्यादा कठिन लगता है उसके लिए ज्यादा से ज्यादा 3 घंटे अवश्य पढ़े।

परीक्षा का टाइम टेबल बनाने के लिए आपको शुरुआत में कुछ समस्याएँ अवश्य आएँगी लेकिन आपको उस बीच हिम्मत नहीं हारनी है, समय का सदुपयोग करना है और आगे बढ़ना है।

Note : भूली हुई विद्या और खोया हुआ धन प्राप्त किया जा सकता है, परंतु बीता हुआ समय कभी लौट कर नहीं आ सकता !

पूर्ण प्रश्न पत्र को हल करें 

आप जो प्रतियोगिता परीक्षा कर रहे या करना चाहते है उससे आपका कोई भी मित्र या परिवार में उस परीक्षा से अवश्य गुजरा होगा, आप उनसे उसके बारे में थोड़ा पूछ सकते है इसी के साथ साथ आपको गूगल से ही पिछले वर्ष का उस परीक्षा का पूर्ण पेपर मिल जाएगा।

अब जो प्रश्न उस पेपर में दिया है उन्हें ध्यान से समझे और उनको हल करे, क्यूंकि हर वर्ष चाहे वह कोई भी परीक्षा क्यों ना हो थोड़ा अलग हटके आता है वर्ण सामान तरीके के प्रश्न ही दिए जाते है।

पूर्ण परीक्षा पेपर की मदद से आपको उसके प्रश्न के अंक दिख जाएंगे और यह पता चल जायेगी की पिछले वर्ष पेपर में आया था, अब आपने अपना टाइम टेबल तो बनाकर रखा ही है।

पिछले वर्ष के परीक्षा पेपर से आप अपना विषय समझ सकते है और एक विषय को ध्यान में रखकर सही से तैयारी कर सकते है।  सभी प्रश्न को हल करने के बाद आपको उसी तरह के प्रश्न पर ध्यान देना है और उनको हल करना है।

बिना कोचिंग के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

यहाँ हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप बिना कोचिंग के परीक्षा को सफल बना सकते है, जैसा की हम जानते है की आज के समय में किसी भी कोचिंग सेण्टर में किसी भी विषय में अधिक राशि देनी पढ़ती है।

यदि आप एक मिडिल क्लास फॅमिली से है तब यह फीस देना कठिन पढ़ सकता है, इसलिए यहाँ हम कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनके जरिए आप अपनी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी घर पर ही कर सकते है।

अपने अंदर दृढ आत्मविश्वास बढ़ाएं 

यह महत्वपूर्ण है क्यूंकि किसी भी काम को करने के लिए Self Confident होना अति आवश्यक है, यदि आप अपने आप पर ही भरोसा करना छोड़ देंगे तब आगे कैसे सफल हो पाहेंगे।

सरल भाषा में कहें तो आत्मविश्वास का मतलब है खुद पर विश्वास करना और हमारा आत्मविश्वास तब कम हो जाता है जब कोई हमें कह देता है कि तुमसे ना हो पाएगा और हम उस बात पर यकीन कर लेते हैं !

आपने जो प्रश्न को हल किया है और उसको याद किया है अब यदि आपके अंदर Self Confident नहीं है तब आपके मन में यही स्वयं होंगे की क्या मैं इस प्रश्न को हल करा पाऊंगा, क्या इस परीक्षा में सफल हो पाऊंगा आपको असीसा बिलकुल सोचना नहीं है।  ‘

यह एक तरीके से आपके अंदर नकारात्मक विचार भरे हुए है यदि आपको वह प्रश्न काल हल पता भी होगा और आपको ऐसे नकारात्मक विचार आएंगे तब आप उस प्रश्न का हल भी भूल सकते है।

  यूट्यूब से तैयारी करे

यदि आप बिना कोचिंग के किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तब YouTube आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, यदि आप यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तब आपको यह अवश्य पता होगा की ऑनलाइन पढ़ाई करना काफी चल रहा है।

क्यूंकि कोरोना काल में ज्यादा से ज्यादा एग्जाम नहीं हो पा रहे है, इसलिए ऑनलाइन पढाई चल रही है, अब ऐसे में यदि आप अपने कोचिंग अध्यापक से ऑनलाइन कोचिंग पढ़ रहे है तब वह उसका फीस अवश्य लेंगे।

वहीँ यदि आपको जो प्रश्न का हल नहीं मिल रहा या अन्य जानकारी पाना चाहते है तब आप अपने विषय से संबंधित कोई एक यूट्यूब अध्यापक देख सकते है।

YouTube पर आपको अन्य तरह के चैनल मिल जाएंगे जिसमे आपको अलग अलग विषय मिलेंगे, जिसमे सबसे प्रसिद्ध Mahendras, Dear Sir, Study IQ Education एवं Nptelhrd आदि यह सभी चैनल आपकी प्रतियोगिता परीक्षा में मदद कर सकते है।

बिना कोचिंग जाए और भी अधिक तरीके है जिनसे आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर सकते है, लेकिन यह आपकी मेहनत के निरंतर पर आधारित है की आप कितना कठिन परिश्रम कर सकते है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी किताबें

यहाँ आपको कुछ ऐसी पुस्तक के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप प्रतियोगिता परीक्षा में तैयारी कर सकते है और मेहनत करके परीक्षा में उत्तीर्ण कर अच्छे अंक पा सकते है।

यदि आप इनको खरीदने में संस्तुष्टि रखते है तब आप अमेज़न के द्वारा या अन्य प्लेटफॉर्म के द्वारा इनको खरीद सकते है।

  • Speedy General Hindi for Railway Exams
  • Quantitative Aptitude
  • A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning
  • Vidhyapeeth Times Hindi Special
  • Sarvesh K Verma’s Quantum CAT
  • PD Extra Edition Atiriktank Objective General
  • Word Power Made Easy by Norman Lewis
  • Nalanda General Hindi
  • Logical Reasoning and Data Interpretation for the CAT by Nishit

गणित की तैयारी कैसे करे 

गणित एक ऐसा विषय है जिस विषय की आवश्यकता मनुष्य को हर क्षेत्र में होती है, कहने का तात्पर्य यह है कि शिक्षा के क्षेत्र से लेकर व्यापार के क्षेत्र का सभी क्षेत्र में गणित की आवश्यकता होती है।

यदि गणित ना हो तो संख्या परिणाम एवं मात्रा निश्चित करने की विधि नहीं होती है, क्यूंकि यह सब गणित के आधार भी निश्चित है।  गणित का इतिहास काफी रोचक रहा है ।

गणित के महान गणितज्ञों के द्वारा कई गणित के सूत्र दिए गए हैं, जिस सूत्र का उपयोग करके गणित को आसान किया जाता है, यदि हम आज की पीड़ी को देखे तब उनके लिए गणित सबसे कठिन विषय है।

जिससे आज कल हर विद्यार्थी डरता है, आपको बता दे की चाहे वह कोई भी विषय हो आपको डरना नहीं है आपसे बढ़कर नहीं आप सब कुछ कर सकते है।

यदि आप गणित की तैयारी कर रहे और उसमे कुछ परेशानियां आ रही तब नीचे हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिनके जरिए आप गणित जैसे विषय की तैयारी में जुट सकते है और उत्तीर्ण कर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

सबसे पहले गणित में जो महत्वपूर्ण है वह याद करे, जी हाँ आपसे सही पढ़ा और समझा हम गणित के फार्मूला की बात कर रहे है, यदि आप गणित के कुछ महत्वपूर्ण फार्मूला भी याद कर लेंगे तब आप गणित के विषय को आसान बना सकते है।

अब आप सोचेंगे की फार्मूला याद कैसे करे तो इसका हल हम आपको नीचे बता रहे है, यह फार्मूला याद करना सरल नहीं वह तो आप जानते ही लेकिन कुछ तरीके बताने से हम आपको यह फार्मूला करने का तरीका बताएँगे।

  • सबसे पहले गणित के सभी फार्मूला पीडीऍफ़ में चयनित करे,
  • टॉपिक को चिन्हित करे
  • टॉपिक के अनुसार फुर्मुला लिखे
  • थ्योरी पर विशेष ध्यान दे
  • खुद से थ्योरी हल करे
  • फार्मूला के उपयोग अनुसार प्रश्न हल करे
  • सबसे महत्वपूर्ण प्रैक्टिस जितना ज्यादा होगा फार्मूला उतना ही लम्बे समय तक याद रहेगा

Ganit Ki Taiyari Kaise Kare 

हम जानते है की गणित एक ऐसा विषय है, जो विधार्थी के लिए अति कठिन होता है इसी के साथ साथ हर स्टूडेंट्स इससे डरने लगता है, लेकिन हमने आपको पहले भी बताया है की एक मनुष्य से बढ़कर कुछ नहीं होता है।

गणित से यदि आप डरोगे की यह मुझसे नहीं हो पायेगा इस विषय में पास नहीं हो सकता है, तब आप इसमें कभी कामयाब नहीं हो सकते है, क्यूंकि चाहे वह कोई भी विषय क्यों ना हो यदि आप उसमे कोशिश नहीं करेंगे तब आप कभी सफलता नहीं पा सकते।

गणित एक ऐसा विषय होता है इसमें आपको कुछ याद करने की जरूरत नहीं पढ़ती आपके समझने के ऊपर है यदि आप इसको समझ पाते है तब आसानी से इसमें सफल हो सकते है और आपकी पूरी परीक्षा गणित विषय पर आधारित होती है।

यदि आप इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर लेंगे तब अन्य विषय में आपके अंक अवश्य बढ़ेंगे, इसलिए गणित विषय को समझना अति आवश्यक है।

यहाँ हम आपको कोई ऐसा मंत या कोई ऐसे ट्रिक्स नहीं बता देंगे की आप इसको पढ़कर गणित के विषय में सफल हो जाएँ आपसे बस इतना ही कहेंगे की आप अपनी मेहनत और लगन से ही सब कुछ कर सकते है।

गणित की तयारी करने के लिए आपको इसका टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है, यदि आप इसमें कमज़ोर है तब कोचिंग किसी सही अध्यापक से पढ़ना अति आवश्यक है।

गणित की तैयारी के लिए आपको सभी फार्मूला के नोट्स बनाना है, जिससे आपको इसमें बहुत सहायता मिल पाएगी इसी के साथ साथ इसी के साथ साथ कैलकुलेटर का इस्तेमाल कभी भी ना करें जब भी कोई आपके सामने जोड़ने या किसी भी प्रकार का काम आए तब अपने आप इसको हल करे।

आपको जो भी प्रश्न संभव नहीं नहीं लगता और आप सोचते है की उसको मैं हल नहीं कर सकता तब उसको बार बार करे, ज्यादा से ज्यादा कठिन प्रश्न ही हल करे।

गणित के विषय में हम यही कहेंगे की आपकी मेहनत के ऊपर है यदि आप इसको सही तरीके से समझ पाते है तब यह आपको आसानी से आ जाएगा बस एक बार इसको ध्यान से समझें।

जो सफ़र इख्तियार करते हैं,
वही मंजिलों को पार करते हैं,
एक बार चलने का हौसला तो रखिये,
ऐसे मुसाफिरों का रास्ते भी इंतजार करते है।


सभी को तकलीफ होती है तकलीफों से दोस्त,
लेकिन जीतता वही है जिसके डर से बड़ा उसकी जीत का कारण होता है 

अंतिम शब्द : 

अंतिम शब्दों में हम आपको यही कहेंगे की कभी भी जीवन में किसी भी प्रकार की मुसीबते आये तब उसका डट कर सामना करें, ना की हार मान जाएँ प्रॉब्लम हर किसी के साथ होती है किसी के पास कम तो ज्यादा इस संसार में हर व्यक्ति को प्रॉब्लम से लड़ना होता है।

क्यूंकि उस बक्त आपका इन्तिहाँन लिया जाता है यदि आप उस बक्त अपने आप पर भरोशा नहीं रखेंगे तब आप कभी कामयाब नहीं हो सकते, हाँ एक बात और किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में पेपर देने से पहले अपने ईश्वर को अवशय याद करें।

इसी के साथ साथ यदि आपको यह लेख पसंद आया और इस पृष्ठ से आपको कुछ सीख मिली हो तब अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करे यदि आप अपनी परीक्षा में किसी भी प्रकार की जानकारी पाना चाहते है तब हमसे पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाव अवश्य देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *